भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मा॰) की बैठक 24 नवम्बर को पटना स्थित राज्य कार्यालय में सम्पन्न हुई।
विधान सभा सत्र में विधान सभाअध्यक्ष के चुनाव के बाद धन्यवाद ज्ञापन के लिये आसन की ओर से एक राष्ट्रीय दल, सी॰पी॰आई॰(एम) के विधान सभा के नेता काॅ॰ अजय कुमार को समय नहीं देकर, पहले दिन से ही निष्पक्षता को तिलांजली दे दी गई। पार्टी इस घटना की कड़ी आलोचना करती है और इसे जनतांत्रिक नियमों का उल्लंघन समझती है।
पार्टी, सीटू सहित 10 टेड यूनियन संगठनों, सेवा संगठनों महासंघों के आह्वान पर बिहार में सफल आम हड़ताल के लिये क्रांतिकारी अभिनन्दन करती है।
पार्टी राज्य कमिटी ने विभूतिपुर के विधायक काॅ॰ अजय कुमार को विधान सभा का नेता एवं मांझी के विधायक डाॅ॰ सत्येन्द्र यादव को सचेतक निर्वाचित किया।
आज संविधान दिवस के अवसर पर किसानों के आंदोलन को केन्द्र सरकार द्वारा क्रूरतापूर्ण दमन, संविधान के मौलिक अधिकारों का घोर उल्लंघन है और संवैधानिक व्यवस्था के लिये गंभीर खतरा है।
राज्य कमिटी ने बिहार में सम्पन्न हुए चुनाव परिणाम पर असंतोष जाहिर करते हुए कहा कि बिहार की जनता ने रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे मूलभूत सवालों पर बदलाव के पक्ष में मतदान किया था, लेकिन सुनियोजित ढंग से चुनाव परिणाम बदलने की कोशिश की गई और अंततः फिर से राजग की सरकार सत्ता में आई।
चुनाव में वामपंथी दलों की सफलता पर खुषी जाहिर करते हुए पार्टी ने कहा कि सी॰पी॰आई॰(एम) के दो विधायक वामपंथी दलों एवं जनतांत्रिक विपक्ष के साथ मिलकर जनपक्षी मुद्दों पर विधान सभा के अन्दर और बाहर, पूरी पार्टी सड़कों, खेतों, खलिहानों में आमलोगों को गोलबंद कर इन नीतियों को लागू करवाने के लिये जन आंदोलन संगठित करेगी।
पार्टी में किसानों की दुर्दशा को रेखांकित करते हुए कहा कि बिहार में धान की सरकारी खरीद नहीं होने से किसानों को औने-पौने कीमत पर अपना धान बेचना पड़ रहा है।
पार्टी मांग करती है कि हर स्तर पर क्रय केन्द्र खोलकर किसानों को न्यूनतम मूल्य की गारंटी की जाय, नहीं तो राज्य के किसान उत्पाद के लाभकारी मूल्य के सवाल पर संघष के लिये बाध्य होंगे।
इस सरकार के गठन के साथ ही महिलाओं, कमजोर वर्गों पर हमले की बाढ़ आ गई है। वैषाली, भागलपुर में युवतियों के साथ छेड़खानी और विरोध करने पर हत्याएँ, दरभंगा में एक महिला की मांग में सिन्दूर देकर प्रताड़ित जैसे शर्मनाक घटनाएँ घटी है। सामंतों एवं असमाजिक तत्वों का मनोबल सातवें आसमान पर है। नई सरकार ऐसी घटनाओं को रोकने के लिये तत्काल कदम उठाये या प्रतिरोध झेलने के लिये तैयार रहे।
पार्टी अगले आनेवाले महीनों में संगठन को मजबूत बनाने एवं चुनाव के दौरान जुडे़ नये लोगों को जनसंगठनों में जोड़ने का अभियान चलायेंगी और पार्टी के जनाधार का विस्तार करेगी।
(अवधेश कुमार)
सचिव