बिहार की जनता ने इस बार के चुनाव में महागठबंधन के पक्ष में बढ़-चढ़कर वोट किया. ऐसा लगता है कि अगर प्रशासन की ओर से चुनाव के परिणाम को प्रभावित नहीं किया जाता तो महागठबंधन को बहुमत मिल जाता।

सीपीआई (एम) चार सीटों (विभूतिपुर,मांझी, पिपरा, मटिहानी) पर चुनाव लड़ी जिसमें से उसे दो सीटों (विभूतिपुर, मांझी) पर सफलता मिली। पिपरा और मटिहानी सीट जीतने में पार्टी को सफलता नहीं मिली। मटिहानी की सीट पर पहले पार्टी के उम्मीदवार को विजयी बता दिया गया था, लेकिन रात होने पर एक सरयंत्र के तहत उन्हें हरा दिया गया। चुनाव आयोग से इसकी शिकायत भी की गई। पिपरा में भी पार्टी का प्रदर्शन शानदार रहा। l

सीपीआई (एम) बिहार राज्य कमिटी, विभूतिपुर, मांझी, पिपरा और मटिहानी के महागठबंधन के कार्यकर्ताओं और आम जनता का विशेष रूप से धन्यवाद करती है। पार्टी चारों क्षेत्रों, जहां से सीपीआईएम मैदान में थी और बिहार की तमाम जनता को इस बात के लिए आश्वस्त करती है कि पार्टी उनके सुख दुख में उनके साथ हमेशा खड़ी रहेगी। हम सब मिलकर जनता के हक़ की लड़ाई को आगे बढ़ाएँगे।

इस बार के चुनाव में सीपीआई(एम) एवं वामदल का बेहतर चुनावी प्रदर्शन रहा। बदलाव के पक्ष में जनता के निर्णय को पार्टी स्वीकार करती है। पार्टी मानती है की कांग्रेस का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा।

अवधेश कुमार
राज्य सचिव